इन घरेलू उपायों से वापस पाएं गुलाबी रंग, आपकी इन गलतियों के कारण काले हो जाते हैं होंठ!

होंठ काले होने का कारण

सन बर्न
हम अपने पूरे शरीर में  सनस्क्रीन लगाने में ध्यान रहता है लेकिन जह बात होंठों की आती है तो उन्हें यूं ही छोड़ देते हैं। जिसके कारण हमारे होंठ धूप की वजह से काले हो जाते हैं। इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले होंठों में लिप बाम या लिपस्टिक का यूज जरूर करें।

पानी की कमी
पर्याप्त पानी न पीने के कारण हमारा शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिसके कारण काले होंठ हो सकते हैं। इसलिए हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की कोशिश करे।

प्रेग्नेंसी
गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन के कारण कई महिलाओं के होंठ काले होते हैं, लेकिन इसके बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं है। इसलिए बिना टेंशन अपनी प्रेग्नेंसी को एंजॉय करें।

जेनेटिक

कई लोगों को जेनेटिक तरीके से यह समस्या होती है। आपके पास परिवार में माता, पिता या कोई और भी हो सकता है।

स्मोकिंग 
धूम्रपान करने से भी होंठ काले हो जाते हैं। धूम्रपान के दौरान गर्मी और निकोटीन के प्रभाव से होंठ थोड़ी देर बाद काला हो जाता है।

ब्यूटी प्रोडक्ट
आपके होंठ आपके लिपस्टिक या लिप बाम के कारण भी काले हो सकते हैं। कम गुणवत्ता वाले ब्रांड का लंबे समय तक इस्तेमाल करने के कारण काले होंठों की एलर्जी हो सकती है।

काले होंठों से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

चुकंदर

चुकंदर में विटामिन ए पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए एक चुकंदर लेकर उसका पेस्ट या रस निकाल लें। इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर स्क्रब बना लें। इस स्क्रब को होंठ में 10 मिनट के लिए रखें। फिर इसे गीठे तौलिया या टिशू से साफ कर लें।

खीरे का जूस
खीरा में विटामिन ए पाया जाता है जो होंठ का कालापन दूर करने में मदद करता है। इसके लिए खीरा का जूस निकालकर फ्रीज में रख दें। कुछ समय बाद कॉटन की मदद से इसे होंठों में लगा लें और 30 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो लें।

शहद और नीबू
शहद और नींबू दोनों में ही विटामिन-सी पाया जाता है। विटामिन-सी को एस्कोरबिक एसिड भी कहा जाता है जो हमारी स्किन में ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। एक बाउल में नींबू और शहद अच्छी तरह से मिलाएं और होंठ में लगा लें। करीब एक घंटा बाद साफ कपड़े को गीला करते पोंछ लें।

ग्लिसरीन
ग्लिसरीन आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले कॉटन बॉल की मदद से होंठ में थोड़ी ग्लिसरीन लगा लें। दूसरे दिन सुबह पानी से चेहरा धो लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Click to Chat whatsapp